Tuesday, May 25, 2021

What is HTML

What is HTML and How it Works

एक परिचय


किसी भी Website को Open करते ही जो चीज़ हमारे कंप्यूटर या मोबाइल कि स्क्रीन पर नज़र आती है, उसे Webpage कहते हैं| Website के अन्दर भी जो भी चीज़ हम खोलते हैं सब Webpage कहलाते हैं. Webpage को html Language में लिखा जाता है जिसे Markup Language भी कहते हैं जो Web Documents कि आधार होती है.

HTML क्या है?

html एक Markup Language है जिसे webpage या web documents बनाने के लिए बनाया गया था. html का पहला Version सन 1993 में श्री टीम बर्नर्स ली द्वारा लिखा गया था. html एक webpage का आधार होता है और कई सारे webpage एक website का आधार होते हैं. html एक webpage बनाने के लिए कई tags का इस्तेमाल करती है.


HTML का पूरा नाम HYPERTEXT MARKUP LANGUAGE है.


Hypertext:-


Computer, Mobile या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण में दिखने वाला text जो text के माध्यम से अन्य text को जोड़े रखता है जिससे विजिटर आसानी से दुसरे text तक पहुँच जाये. hypertext से दुसरे text तक पहुँचने के लिए प्रायः माउस से क्लिक करना होता है या टचपैड से touch करना होता है. hypertext से दूसरे text में पहुँचने वाली कड़ी को hyperlink कहा जाता है.

Markup:-


Read This Image

Language

html का उपयोग webpage या webdocumnt को लिखने के लिए किया जाता है, जिन्हें कई tags और codes के माध्यम से पूरा किया जाता है. अन्य भाषा कि तरह html में भी किसी वाक्य को पूरा करने के लिए अपने नियम हैं और अपने नियम हैं.
एक html text को पूरा कैसे किया जाता है एक उदहारण से समझे:-


इसमें तीन पार्ट हैं Opening Tag, text और closing text.

No comments:

Post a Comment

What is HTML

What is HTML and How it Works एक परिचय किसी भी Website को Open करते ही जो चीज़ हमारे कंप्यूटर या मोबाइल कि स्क्रीन पर नज़र आत...